Wednesday 5 April 2023

जनता के विरोध के कारण नहीं बिछा नल जल योजना का पाइप लाइन

 जागरण आपके द्वार : वार्ड संख्या आठ का हाल 



कोई बड़ी समस्या नहीं, सिर्फ दो जगह टूटी है हुई है सड़क 

कूड़ा दान रखने की जगह तय नहीं


दाउदनगर (औरंगाबाद) : वार्ड संख्या आठ में आमतौर पर कोई समस्या नहीं है। गली, नली व सड़कें बनी हुई हैं। स्ट्रीट लाइट लगे हुए हैं। लेकिन कुछ मोहल्ले ऐसे हैं जहां की सड़कें टूटी हुई हैं। कुछ स्ट्रीट लाइट ऐसे हैं जो खराब हैं। खराब स्ट्रीट लाइट को बनाने में काफी वक्त लगता है या नहीं बन पाता है। सफाई की कोई समस्या नहीं है। एक शिकायत यह भी है कि वार्ड पार्षद कम लोगों की सुनते हैं। वार्ड पार्षद हसीना खातून बताती हैं कि वार्ड में कोई समस्या नहीं है। लेकिन जरूरत यह है कि स्वास्थ्य केंद्र होता तो और बेहतर होता। मालूम हो कि वार्ड संख्या आठ के नजदीक में ही प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र है। इस वार्ड में नल जल योजना कहीं नहीं दिखती। वार्ड पार्षद हसीना खातून ने बताया कि जनता के विरोध के कारण यहां नल जल के पाइप नहीं बिछाए गए। जनता का कहना था कि जब तक सामग्री पूरी तरह नहीं आ जाएगा पीसीसी पथ काटने नहीं देंगे। क्योंकि प्रायः सड़क काट कर छोड़ दी जाती हैं और फिर नल जल योजना काम भी नहीं करता।



दो जगह टूटी हुई है सड़क 

पूर्व वार्ड पार्षद कुशा यादव ने बताया कि कोई समस्या नहीं है। अहिर टोली की सड़क वार्ड संख्या सात और आठ के बीच गुजरती है। विधायक निधि से यह सड़क बहुत पहले बनी थी। लेकिन महावीर स्थान और पन्नू यादव के घर के पास 100 - 100 फीट सड़क लगभग टूटी हुई है। इसको बनाया जाना चाहिए।



कूड़ा के लिए नप, कर्मी से अधिक नागरिक जिम्मेदार


डा.जाहिद हुसैन कहते हैं कि गली बनी हुई है, गुणवत्ता चाहे जैसी हो। लेकिन नाली के मामले में लीपापोती की गई है। इब्राहिम शहीद मोहल्ला में मजार के पास पुराने नाले पर ही नया नाला ढाल दिया गया। कीचड़ से मुक्ति मिली है लेकिन कूड़ा दान का स्थान मुकर्रर नहीं है। मोहल्ले में जहां कहीं भी कचरा है उसके लिए नगर परिषद या सफाई कर्मी से अधिक नागरिक जिम्मेदार हैं जो कूड़ा को नाली में या दरवाजे पर फेंक देते हैं।



सफाई और रौशनी की व्यवस्था दुरुस्त 


सेवानिवृत्त शिक्षक महेंद्र प्रसाद गुप्ता बताते हैं कि कोई समस्या नहीं है। नली गली का निर्माण हुआ है। रोशनी का प्रबंध किया गया है। वार्ड पार्षद की सक्रियता बनी रहती है। जनता की भी नहीं सुनते हैं। जनहित में सक्रिय हैं। सफाई ठीक रहती है।



किसी की नहीं सुनते वार्ड पार्षद 


नालबंद टोली निवासी प्रमोद कुमार कहते हैं कि वार्ड पार्षद किसी की सुनते नहीं। एक तो पार्षद महिला हैं, इस कारण उनसे भेंट करना मुश्किल है। अपनी बात रखने का कोई लाभ नहीं। क्योंकि कोई सुनवाई नहीं होती है। स्ट्रीट लाइट खराब है, लेकिन कहने का साहस नहीं कर पाता। क्योंकि वार्ड पार्षद सुनेंगे नहीं, ऐसा विश्वास है। सफाई कर्मी कम इस्तेमाल किए जाते हैं। कचरा लगा रहता है। जन वितरण प्रणाली का लाभ लेने से कई लोगों को जानबूझकर वंचित कर दिया गया।




10 वर्ष में पीसीसी नाली, गली, बिजली किया दुरुस्त 


वार्ड पार्षद हसीना खातून कहती हैं कि बीते 10 वर्ष में सभी नाली गली को पीसीसी बना दिया। विद्युत खंभे लगाए, बल्ब लगाए। 20 कालोनी स्वीकृत कराया। व्यक्तिगत शौचालय बनवाया। जनता के विरोध के कारण नल जल का पाइप लाइन नहीं बिछाया जा सका। जनता के सुख दुख में बराबर शरीक रहा।



अब तक के वार्ड पार्षद 

नगर पंचायत दाउदनगर के 2002 में कुशा यादव, 2007 में सोनी देवी और 2012 में हसीना खातून वार्ड पार्षद बने। वर्ष 2018 में जब नगर परिषद में नगर पंचायत उत्क्रमित हुआ तो पुनः हसीना खातून नगर परिषद की पहली बार पार्षद बनी।



 प्रमुख मोहल्ला -

नालबंद टोली, इब्राहिम शहीद, यादव टोली, गोस्वामी टोली, अंजान शहीद, मेस्तर टोली


No comments:

Post a Comment