Wednesday 3 May 2023

ग्राम पंचायतों ने बनाया 850 पानी टंकी, लेकिन अधिकतर में कनेक्टर नहीं

 


आग पर नियंत्रण पाने के लिए होती है पानी की जरूरत 

बड़ी मुश्किल से मिलता है दमकलों को पानी 

पानी ली कमी को ले भड़कता है ग्रामीणों का गुस्सा

धरातल पर की समस्या दमकल कर्मियों के वश में नहीं

उपेंद्र कश्यप, दाउदनगर (औरंगाबाद) : अनुमंडल कार्यालय परिसर स्थित अग्निशमन कार्यालय में स्थित दमकलों को पानी भरने की समस्या का सामना नहीं करना पड़ता है। अन्य थानों में तैनात दमकलों को पानी लेने में परेशानी नहीं होती है। लेकिन दाउदनगर अनुमंडल के सुदूर इलाकों में जब आग बुझाने में दमकल का पानी खगम हो जाते हैं तो दोबारा पानी भरना सहज नहीं रहता। काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। कभी-कभी स्थिति इतनी बदतर हो जाती है कि दमकल में पानी भरने के लिए घटना स्थल से बहुत दूर जाना पड़ता है और इस बीच लगने वाले समय के कारण दमकलों का बेहतर इस्तेमाल नहीं हो पाता है। ऐसी स्थिति में अग्निकांडो से होने वाली क्षति को रोकने में दमकल असफल हो जाते हैं। ग्रामीणों का गुस्सा बढ़ जाता है और कभी-कभी इसका खामियाजा दमकल कर्मियों को भुगतना पड़ता है। आम लोगों की शिकायत रहती है कि दमकल में पानी नहीं है। लेकिन समस्या धरातल पर दूसरी तरह की है। विभागीय आंकड़े के अनुसार पंचायती राज से लगाए गए नल जल योजना में जो पानी टंकी बने उसे दमकल में पानी भरा जा सके इसके लिए कनेक्टर नहीं लगाया गया है। जबकि ऐसा करना विभागीय आदेश है। यह आवश्यक है कि तमाम पानी टंकी के पास कनेक्टर लगाया जाए ताकि दमकलों को पानी भरने में सुविधा हो। लेकिन हालात ऐसे हैं कि अग्नि शाम कार्यालय ने जब सर्वे किया तो अनुमंडल में 850 पानी टंकी ग्राम पंचायतों द्वारा नल जल योजना के तहत बनाए गए हैं। लेकिन अधिकतर में कनेक्टर ही नहीं लगाया गया है। जिससे दमकल पानी नहीं भर पाते। दूसरी समस्या यह है कि दर्जनों ऐसे स्थानों पर पानी टंकी है जहां वाहन ही नहीं पहुंच पाते। वहां जाने तक इतनी चौड़ी सड़क नहीं है कि बड़े दमकल पानी के लिए जा सके।



अधिकारियों द्वारा की जानी चाहिए कार्रवाई


 ऐसे में सवाल यह है कि संबंधित एजेंसी या महकमा क्या कर रहा है। साढ़े आठ सौ की संख्या कम तो कतई नहीं है। अब ऐसे में कनेक्टर नहीं लगाया गया तो निर्मात्री एजेंसी को भुगतान कैसे अधिकारियों ने कर दिया। यह भ्रस्टाचार और लापरवाही का अंजाम है। नतीजा अगलगी की घटना के प्रभावित भुगतते हैं। आवश्यकता है कि अधिकारी ऐसी तमाम नल जल योजनाओं की जांच कर कार्रवाई करें, ताकि समस्या का अंत हो सके।



पीएचइडी ने लगाया है कनेक्टर

अग्नि शाम कार्यालय द्वारा किए गए सर्वे के अनुसार अनुमंडल में 19 पानी टंकी पीएचइडी द्वारा बनाए गए हैं। सब में कनेक्टर लगाए गए हैं, ताकि दमकल जाकर पानी ले सकते हैं। नगर परिषद क्षेत्र में भी जो जल मीनार बने हैं उसमें कनेक्टर नहीं है। जबकि यह आवश्यक शर्त है। समस्या यह है कि इसे देखने सुनने वाला कोई नहीं है।

No comments:

Post a Comment