Wednesday 3 May 2023

बहिष्कार और हंगामे के साथ संपन्न हुई नगर परिषद की आखिरी बैठक



कब कैसे क्यों और क्या हुआ, देखने के लिए क्लिक करिये नीचे का लिंक #4thviews

https://youtu.be/ekyPSSeDQN4


उप मुख्य पार्षद और दो वार्ड पार्षदों ने किया बैठक का बहिष्कार 

आवास योजना के लाभुकों के लिए हाई कोर्ट जाएंगी मुख्य पार्षद 

प्रधानमंत्री कार्यालय को पत्र लिखेंगे कार्यपालक पदाधिकारी 

पैसे की कमी के कारण 500 परिवार हो गए हैं बेघर 

संवाद सहयोगी, दाउदनगर (औरंगाबाद) : नगर परिषद का चुनाव होना संभावित है ऐसे में माना यही जा रहा है कि बुधवार को मुख्य पार्षद मीनू सिंह की अध्यक्षता में हुई मासिक बैठक अंतिम बैठक होगी। ऐसे स्थिति में यह बैठक बहिष्कार और हंगामे के साथ खत्म हुई। माना यही जा रहा है कि बैठक में जो कुछ हुआ उसके पीछे चुनावी राजनीति है। बताया गया कि उप मुख्य पार्षद ललिता देवी ने बैठक की प्रोसिडिंग की प्रति ना मिलने को लेकर बहिष्कार किया। जबकि मुख्य पार्षद के प्रतिनिधि कौशलेंद्र कुमार सिंह का कहना है कि उन्हें प्रति मिली है जिस पर उनके पुत्र का हस्ताक्षर है। इसी तरह वार्ड पार्षद तारिक अनवर और सतीश कुमार सिंह ने बैठक का बहिष्कार यह कहकर किया कि उनकी बातों को अनसुना किया जाता है। बैठक में उनके द्वारा रखी गई बात को बैठक की प्रोसिडिंग में शामिल नहीं किया गया। लगभग आधे घंटे की तीखी बहस और कहासुनी के बाद दोनों ने अविश्वास जाहिर करते हुए सदन छोड़कर चले गए। इस मामले में कौशलेंद्र सिंह ने कहा कि यह राजनीति से प्रेरित है। अपने ही वार्ड में योजना से संबंधित स्थल चयन में सहयोग न करने का उन्होंने आरोप लगाया। दो बार ऐसे शब्द इस्तेमाल किए गए जिसे लिखा नहीं जा सकता। कार्यपालक पदाधिकारी ने बताया कि तीन बार टेंडर निकाले जाने के बावजूद सैरातों की बंदोबस्ती नहीं हो सकी, क्योंकि कोई भागीदार नहीं मिला। इसलिए सदन में उनका निर्धारित दर कम करने पर विचार किया गया। नगर परिषद के संविदा कर्मियों को 11 महीने का सेवा विस्तार दिया गया। योजना चयन की जाएगी। कार्यपालक पदाधिकारी ने बताया कि प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना की राशि न होने के कारण लाभुकों को लाभ नहीं मिल रहा है। सरकार को अवगत कराई जाएगी। जैसे ही राशि आएगी योजना के लाभुकों के बीच स्थानांतरित कर दी जाएगी। मुख्य पार्षद मीनू सिंह और उनके प्रतिनिधि कौशलेन्द्र कुमार सिंह ने बताया कि आवास योजना के लाभुकों को राशि प्राप्त हो, इसके लिए वे खुद उच्च न्यायालय में जनहित याचिका दायर करेंगी। इसके अलावा बैठक में बताया गया कि प्रत्येक तीन वार्ड पर एक सेनेटरी इंस्पेक्टर का पद सृजित किया गया है। बैठक में सिटी मैनेजर विनय प्रकाश के अलावा लीलावती देवी, बसंत कुमार, प्रमोद कुमार सिंह, सीमन देवी, रीमा देवी, हसीना खातून, दिनेश प्रसाद, सोहेल अंसारी, जागेश्वरी देवी एवं अन्य शामिल हुए।



भोजन के लिए किया आमंत्रित

 नोकझोंक के साथ बैठक का बहिष्कार कर सदन से बाहर निकल गए वार्ड पार्षद तारिक अनवर को साथ भोजन करने के लिए मुख्य पार्षद के प्रतिनिधि कौशलेंद्र सिंह ने फोन कर बुलाया। कहा कि बैठक की बात अलग है लेकिन भाईचारा और प्रेम बना रहना चाहिए। हालांकि इसके बावजूद तारिक अनवर भोजन करने के लिए सदन में नहीं आए।



दो वार्ड पार्षदों को यह आपत्ती 

बैठक का बहिष्कार करने वाले तारिक अनवर और सतीश सिंह को आपत्ति इस बात पर थी कि मासिक बैठक सात महीने पर बुलाई गई है। पिछली बैठक में जिन योजनाओं की चर्चा उन्होंने की उसे प्रोसिडिंग में जगह नहीं दी गई। गत बैठक की संपुष्टि के मुद्दे पर ही तकरार शुरू हो गया। बमुश्किल आधे घंटे के अंदर दोनों एक साथ बैठक का बहिष्कार कर बाहर निकल गए। इस बीच दो बार मुख्य पार्षद प्रतिनिधि कौशलेंद्र सिंह ने अधिकारियों से कहा कि उन्हें निष्कासित किया जाए ऐसा हुआ नहीं।

No comments:

Post a Comment