Thursday 16 February 2023

सीढ़ी से चढ़ते थे मंदिर, अब मंदिर में उतरती हैं सीढियां

 

शुक बाजार में है प्राचीन शिव मंदिर 



फोटो- शुक बाजार स्थित शिव मंदिर 

संवाद सहयोगी, दाउदनगर (औरंगाबाद) : शहर के शुक बाजार में प्राचीन शिव मंदिर स्थित है। सड़क पर सड़क निर्मित होते रहने के कारण कभी सतह से ऊंचा रहा मंदिर आज जमीन में धंसा हुआ दिखता है। अभी सीढ़ी के जरिए मंदिर में नीचे उतरना पड़ता है, जबकि पहले सीढ़ी से मंदिर पर चढ़ना पड़ता था। विकास की गलत नीति के कारण यह परिवर्तन हुआ दिखता है। इस मंदिर से जुड़ी एक खास परंपरा भी है तसमई की परंपरा। शहर के लगभग बीच में स्थित है यह मंदिर। वार्ड नंबर 12 में मंदिर है। बताया जाता है कि यह काफी प्राचीन है। वास्तव में मंदिर का निर्माण किस काल में हुआ स्पष्ट नहीं है, लेकिन 17 वीं सदी का बसा हुआ यह शहर है इसलिए मंदिर को भी 17 वी सदी के उत्तरार्ध का निर्मित माना जा सकता है।



पूर्वपूर्पू





र्व





पूर्वज रहे हैं पुजारी 


फोटो- धनंजय कुमार मिश्र 

मंदिर के पुजारी धनंजय कुमार मिश्र ने बताया कि उनके दादा सुखदेव मिश्रा भी इस मंदिर के पुजारी रहे हैं और उनके पहले भी इनके पूर्वज इस मंदिर के पुजारी रहे हैं। लगभग 300 साल से अधिक पुराना मंदिर पूर्वज बताते रहे हैं। मालूम हो कि सुखदेव मिश्रा शहर के प्रतिष्ठित पुजारी माने जाते रहे हैं। 



तसमई की खास परंपरा 


फोटो- धीरेंद्र कुमार रत्नाकर

 मंदिर के पड़ोसी धीरेंद्र कुमार रत्नाकर बताते हैं कि वे प्रत्येक महाशिवरात्रि को मंदिर को सजाते हैं। इस बार पूरी तरफ फूल से मंदिर का सजावट कराएंगे और पूर्व की तरह है तसमई का प्रसाद वितरण करेंगे। बताया कि श्रद्धा और भक्ति के कारण तसमई का प्रसाद प्रत्येक वर्ष वितरित करते हैं।

No comments:

Post a Comment