Tuesday 14 March 2023

छिनतई से बचने का एकमात्र उपाय है सतर्कता

 


0 बैंक से पैसा लेकर निकलते समय रहें सजग 

o सावधानी हटी- दुर्घटना घटी की तर्ज पर हो रही छिनतई

o बैंक से ही पीछे लग जाए रहे लूटेरा गिरोह के सदस्य

 दाउदनगर (औरंगाबाद) : छिनतई की हो रही घटनाओं से आम लोग चिंतित हैं। पुलिस प्रशासन पर भी सवाल उठाया जा रहा है। जदयू के नगर अध्यक्ष रहे पप्पू गुप्ता ने मांग की कि प्रशासन को इस मुद्दे पर संज्ञान लेना चाहिए। सुनील कुमार कहते हैं कि बहुत से नए चेहरे नजर आ रहे हैं उस पर ध्यान देना जरूरी है। विजय कुमार अकेला कहते हैं कि बालू दारू से फुर्सत मिले तब ना प्रशासन ध्यान दे। सवाल यह है कि बैंक से पैसा लेकर निकलने वालों के साथ छिनतई की घटनाएं कैसे रोकी या कम की जा सकती है और क्या सिर्फ पुलिस प्रशासन के सहारे इस पर रोक संभव है। क्या वह व्यक्ति खुद जिम्मेदार नहीं है जिसके साथ छिनतई की घटना घट रही है। पुलिस प्रशासन से बातचीत के बाद जो जानकारी निकली उसके मुताबिक बैंक से पैसा लेकर लोग पालिथीन या झोला में लेकर हाथ में रखते हैं या डिक्की में रख कर कहीं नाश्ता पानी करने चले जाते हैं और इस बीच झपट्टा मारकर या डिक्की खोल कर उचक्के पैसा लेकर उड़ जाते हैं। बैंक से पैसा लेकर निकले एक महिला के पीछे गिरोह के सदस्यों ने पाउडर लगा दिया और उसकी गन्ध से वह असंतुलित हुई तो पैसे झपट्टा मारकर अपराधी भाग गए। एक दंपति बैंक से पैसा निकालकर डिक्की में रखा और बाइक खड़ी कर चले गए होटल में खाना खाने। आए तो पता चला उनकी डिक्की से पैसा निकल गया। दोनों घटनाओं में दो कामन बात यह है कि पैसा छिनने वाले गिरोह की नजर उन पर बैंक में ही पड़ गई थी और दूसरा यह कि दोनों पीड़ित सतर्क नहीं थे। इसलिए सबसे पहली जरूरत यह है कि बैंक में जब भी पैसा निकालें तो सतर्कता के साथ बाहर निकलें या अपने गंतव्य तक जाएं। पैसा पाकेट में जो लोग रख रहे हैं उनसे छिनतई नहीं होती। इसलिए जरूरी यह है की बैंक में अपने आसपास खड़े लोगों पर नजर रखें और आप पर कोई नजर रख रहा है यह हमेशा मानकर चलें और फिर सतर्क रहें। यह सोच लेना की छिनतई की घटना मुझसे नहीं होगी यह गलतफहमी आप को ले डूबेगी। इसलिए हमेशा यह मान कर चलिए कि बैंक से पैसा लेकर निकलते समय सतर्क रहें अन्यथा सावधानी हटी दुर्घटना घटी की तर्ज पर आपके साथ भी छिनतई की घटना हो सकती है।



सतर्क और सक्रिय रहने की जरूरत एसडीपीओ कुमार ऋषि राज कहते हैं कि सजग रहना चाहिए। पैसा लेकर आ जा रहे हैं तो हमेशा सतर्क और सक्रिय रहिये। आसपास के व्यक्ति पर संदेह करें। इसलिए कि छिनतई उन्हीं से होती है जिनके पीछे बैंक से ही गिरोह का कोई सदस्य लग जाता है और सुनसान रास्ते में मौका देखकर घटना कारित कर लेता है। बैंक कर्मचारियों और सुरक्षा में तैनात प्रहरियों को लोगों को टोकना चाहिए ताकि कोई भी यदि बिना काम का बैंक में है तो उससे पूछताछ करने पर अपराध की संख्या को कम किया जा सकता है।



पैसा पालिथीन, झोला या डिक्की में ना रखें 


थाना अध्यक्ष गुफरान अली ने घटनाओं के अनुसंधान के अनुभव के आधार पर बताया कि जरूरी यह है कि जो भी व्यक्ति बैंक से पैसा निकालें उसे पाकेट में रखें। न कि पालिथीन, झोला में लेकर हाथ में रखें या पैसे को डिक्की में रख कर कहीं नाश्ता पानी खरीदारी के लिए रुकें। हर बैंक ग्राहक यदि पैसा जमा निकासी करने आता जाता है और वह सतर्क, सजक व सक्रिय है तो छिनतई की घटनाओं को पूरी तरह खत्म किया जा सकता है या कांड का शिकार होने से बच सकता है। इसलिए पहली और आखरी जरूरत है हर व्यक्ति सतर्क रहे।

No comments:

Post a Comment