Thursday 30 March 2023

दाउदनगर बारुण रोड से डार्ड अस्पताल वाली सड़क बनाने की जरूरत

 वार्ड संख्या सात का हाल



वार्ड संख्या सात में नहीं है कोई बड़ी समस्या 

संवाद सहयोगी, दाउदनगर (औरंगाबाद) : शहर की घनी आबादी में स्थित है वार्ड संख्या सात। आमतौर पर यहां कोई बड़ी समस्या और आवश्यकता नहीं है। अस्पताल और थाना करीब है। वार्ड की सबसे बड़ी खासियत यह है कि इस वार्ड में डार्ड आंख अस्पताल है जहां रोज लगभग 300 स्त्री पुरुष इलाज कराने या बीमार के साथ पहुंचते हैं। लेकिन दाउदनगर-बारूण स्टेट हाइवे से जो सड़क अस्पताल होते हुए पुरानी शहर को जाती है वह आज तक नहीं बन सकी है। सबसे बड़ी जरूरत यही है कि इस सड़क का निर्माण शीघ्र कराया जाए। किसी किसी मोहल्ले में सफाई का ना होना, नालियों का टूटा होना, कचरा उठाव में विलंब होने जैसी छोटी मोटी समस्या यहां है।



सड़क बिना होती है आवागमन में समस्या 


डार्ड आंख अस्पताल के वरिष्ठ अधिकारी मनोज कुमार ने बताया कि दाउदनगर बारुण रोड से मदरसा इस्लामिया होते अस्पताल से आगे पुरानी शहर तक सड़क की जरूरत है। अस्पताल में विभिन्न प्रखंडों या जिलों से लगभग डेढ़ सौ मरीज प्रतिदिन ओपीडी में इलाज कराने आते हैं। इनके साथ अन्य लोग भी होते हैं। सड़क निर्माण होने से सुविधा होती। लेकिन यह सड़क काफी जर्जर है। इसका निर्माण शीघ्र कराया जाना चाहिए।



मच्छर का प्रकोप, बढ़ रही बीमारी

मोहम्मद फजलुर रहमान ने बताया कि जलजमाव की समस्या खत्म हो गई है लेकिन मच्छर का प्रकोप काफी है। बैठना मुश्किल हो गया है। इससे बीमारियां फैल रही हैं। इसको रोका जाना अति आवश्यक है। स्ट्रीट लाइट कहीं-कहीं खराब है। कई जगह उसको मरम्मत किए जाने की जरूरत है। मुंशी टोला जैसे मोहल्ले में अंधेरा रहता है।



सफाई ना होना बड़ी समस्या 


कादरी कालोनी में मोहम्मद आलमगीर ने बताया कि सफाई नहीं होती है। पीसीसी गली जो बनी है उसकी गुणवत्ता ठीक नहीं है। टैक्स दे रहे हैं लेकिन कचरे का उठाव नहीं होता है। एक सड़क के दोनों किनारे पर विद्युत खंभा गाड़ दिया गया है जिससे रास्ता अवरुद्ध होता है।



नाली का टूटा हो ना बड़ी समस्या

मोहम्मद नेहाल आलम बताते हैं कि बड़ी मस्जिद के सामने वाली सड़क के दोनों तरफ नाली टूटी हुई है। बाएं तरफ की नारी को पिकअप ने तोड़ दिया था। दाहिने तरफ के नाली भी 200 फीट तक लगभग टूटी हुई है। इसके कारण दुर्घटना की आशंका बनी रहती है। कचरा उठाव की स्थिति ठीक है।




कई काम करने का दावा 


वार्ड पार्षद राजू राम ने बताया कि नल जल योजना को घर-घर तक पहुंचाया। सरकार की हर योजना को धरातल पर उतारा। वार्ड में लगभग 15 आवास योजना मंजूर कराया। हर गली नली का निर्माण कराया और लोगों के घर तक आने-जाने की सुविधा बहाल हुई। सब के सुख दुख में शामिल रहा।



अब तक के वार्ड पार्षद 

वर्ष 2002 में कुषा यादव उर्फ कृष्णा यादव, 2007 में सीता देवी और 2012 में शबनम आरा नगर पंचायत की वार्ड पार्षद बनी। जब नगर पंचायत से 2018 में नगर परिषद हुआ और चुनाव हुआ तब राजूराम वार्ड पार्षद बने।


 महत्वपूर्ण स्थान 

डार्ड अस्पताल, कादरी उच्च विद्यालय, कादरी इंटर स्कूल व कादरी मध्य विद्यालय।


No comments:

Post a Comment