Tuesday 14 March 2023

पुलिस से बचने के नायाब तरीके अपनाते हैं बदमाश

 



पुलिस भी दंग रहती है इनके तरीकों को देखकर 


दाउदनगर (औरंगाबाद) : बैंक से रुपया लेकर निकलने वालों से घर पहुंचने से पहले रास्ते में होने वाली छिनतई की तमाम घटनाओं में प्राय: कटिहार के कोढ़ा गिरोह की भागीदारी सामने आती है। पुलिस से बचने के लिए ये बदमाश कई नायाब तरीके अपनाते हैं। जिसमें एक तरीका है गुटखा और पान का थूक। पुलिस से बचना हो या कांड को अंजाम देते वक्त लोगों के द्वारा किए जाने वाले हमले से बचने का मामला हो, इस गिरोह के बदमाश थूक का इस्तेमाल करते हैं। जिससे आमतौर पर बचकर वे भाग निकलते हैं।


बोतल में रखते हैं गुटके की थूक 

पुलिस के अनुसार एक बार एक कांड के अनुसंधान के क्रम में दाऊदनगर पुलिस रोहतास के डेहरी में छापामारी करने गई। यहां किराए के मकान में कोढ़ा गिरोह के सदस्य रहते थे। पुलिस ने जब उनको पकड़ा तो उनके पास से एक बोतल जप्त किया गया। पता चला कि इस बोतल में गुटखा खाने से बना थूक जमा किया गया है। पूछने पर गिरोह के सदस्यों ने तब पुलिस को बताया था कि इसका इस्तेमाल वे हथियार के रूप में करते हैं। जब पकड़े जाने का खतरा पैदा होता है तो ऐसे में वे सामने वाले पर फेंक देते हैं। 



मुंह में रखते हैं गुटखा 

छिनतई की घटना को अंजाम देने वाले कोढ़ा गिरोह के सदस्य प्राय: मुंह में गुटका और पान दबाए रखते हैं और उससे जमा थूक चिन्हित शिकार पर फेंक देते हैं। अब किसी पर थूक फेंका जाएगा तो स्वभाविक है कि वह विचलित होगा और इसी बीच उसके हाथ में रखा रुपया का थैला छीन कर भाग जाते हैं। चाहे वह पैसा झोला में हो या पालिथीन में हो या जैसे भी हो। इसलिए जरूरी यह है कि पैसा कतई हाथ में ऐसी स्थिति में न रखें, जिसे झपट्टा मारकर छीना जा सकता है।



पुलिस की होती है अपनी मजबूरी 

कोई भी व्यक्ति जब बैंक पैसा जमा करने जाता है या बैंक से पैसा निकाल कर अपने घर जाता है तो वह पुलिस को इसकी सूचना नहीं देता है। जबकि अधिक राशि होने पर ऐसा करना आवश्यक होता है। ऐसे में पुलिस के लिए यह जानना मुश्किल है कि बैंक से कौन कितना पैसा निकाल रहा है और कहां जा रहा है। यदि पुलिस चाह भी ले तो सबको सुरक्षा नहीं दे सकती। न सबको उनके गंतव्य तक सुरक्षित पहुंचा सकती है। पुलिस यह कतई नहीं जान सकती कि बैंक से कौन व्यक्ति कितना पैसा लेकर निकला और कहां जाएगा या जा रहा है कि वह सुरक्षा अपने आप दे सके। ऐसे में आवश्यक यह है कि बैंक से पैसा लेकर निकलते या निकल कर अपने गंतव्य तक पहुंचते वक्त तक काफी सतर्क रहें और यह मानकर चलें कि कभी भी आपके साथ छिनतई की घटना हो सकती है। तभी आप लूटे जाने से बच सकते हैं।

No comments:

Post a Comment