Wednesday 30 August 2023

डर के साए में जीती हैं एएनएम स्कूल की छात्राएं

 


एसडीएच के कर्मी डरते हुए करते हैं आवागमन 

अंधेरे में डूबा हुआ है एसडीएच और एएनएम कालेज का मुख्य रास्ता 

संवाद सहयोगी, दाउदनगर (औरंगाबाद) : अनुमंडल में सरकारी स्तर पर सबसे बड़ा और बेहतर स्वास्थ्य संस्थान अनुमंडल अस्पताल है। यह पटना मुख्य नहर के किनारे और अनुमंडल पदाधिकारी के आवास व प्रखंड सह अंचल कार्यालय के पीछे स्थित है। स्थिति यह है कि यहां का मुख्य दरवाजा नहर के मार्ग से जुड़ा हुआ है और इस रास्ते पर घनघोर अंधेरा रहता है। दाउदनगर बाजार - भखरुआं मार्ग से सिंचाई विभाग की आईबी होते हुए जो नहरी मार्ग पटना की तरफ जाता है उसमें सिंचाई विभाग की आईडबी के आगे से लेकर अनुमंडल अस्पताल के मुख्य द्वार तक घनघोर अंधेरा रहता है। यहां रोशनी की कोई व्यवस्था नहीं है। मुख्य दरवाजे के किनारे अनुमंडल का एकमात्र एएनएम कालेज है और इससे आगे अनुमंडल अस्पताल। एएनएम कालेज में 101 छात्राएं रहती हैं। अनुमंडल अस्पताल में जीएनएम या अंछा महिला कर्मी या पुरुष कर्मी अंधेरे में डरते हुए आते जाते हैं। ऐसा करने में उन्हें डर भी लगता है और किसी तरह अनुमंडल अस्पताल अपना ड्यूटी करने आती जाती हैं। एएनएम कालेज की छात्राएं डरी हुई रहती हैं क्योंकि कालेज से जुड़ी सड़क पर अंधेरा छाया रहता है। अनुमंडल अस्पताल को पहुंचाने वाली जो सड़क है उस पर स्ट्रीट लाइट लगाया जाना अति आवश्यक है। लेकिन तमाम कोशिशों के बावजूद इसमें सफलता प्राप्त अभी तक नहीं हुई है।



कई जगह किया है पत्राचार : उपाधीक्षक 

फोटो-डाक्टर राजेश कुमार सिंह अनुमंडल अस्पताल के उपाधीक्षक डा. राजेश कुमार सिंह ने बताया कि सड़क पर स्ट्रीट लाइट लगाने के लिए वे अब तक एसडीओ दाउदनगर, नगर परिषद व जिला स्वास्थ्य समिति से पत्राचार कर चुके हैं। एक बार बैठक में जिला पदाधिकारी के समक्ष भी मौखिक रूप से बात रखी गई थी। कम से कम 12 स्ट्रीट लाइट की जरूरत है। ताकि नहर मार्ग को रोशन किया जा सके। उन्होंने बताया कि अंधेरा होने के कारण मरीजों का आवागमन भी कम होता है। कई बार यह सुनने को मिला है कि रात में अंधेरा होने के कारण मरीज अनुमंडल अस्पताल स्वास्थ्य लाभ लेने नहीं आ पाते हैं।



चुनाव के समय बंद हो जाता है दरवाजा 

अनुमंडल अस्पताल जाने का एक मार्ग प्रखंड सह अंचल कार्यालय, एसडीओ और बीडीओ आवास से होकर गुजरता है। लेकिन चुनाव के समय दिन में भी प्रखंड सह अंचल कार्यालय का यह दरवाजा बंद हो जाता है। चुनाव के वक्त मात्र एक ही मार्ग नहर किनारे से जाने का बच जाता है। ऐसे में यह अति आवश्यक है कि नहर मार्ग में स्ट्रीट लाइट लगाकर रोशन किया जाए। ताकि महिला कर्मी सुरक्षित महसूस कर सकें और मरीजों को भी आने-जाने में सुविधा प्राप्त हो सके।



No comments:

Post a Comment