Monday 28 August 2023

सावन के अंतिम सोमवारी को शिवालयों में लगा श्रद्धालुओं का तांता



देवकुंड में कांवरियों समेत हजारों श्रद्धालुओं की भीड़ 

प्रत्येक सोमवार को कांवरियों एवं श्रद्धालुओं के लिए भोजन व्यवस्था लगभग 50000 श्रद्धालुओं ने सावन में किया भोजन 

संवाद सहयोगी, दाउदनगर (औरंगाबाद) : शिव से संबंद्ध श्रावण मास का सभी आठ सोमवार संपन्न हो गया। इस बीच अनुमंडल के तमाम शिवालयों में श्रद्धालुओं का तांता लगा रहा। अंतिम सोमवार को भी तमाम शिवालयों में श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ी। दाउदनगर अनुमंडल के सबसे प्राचीन महत्वपूर्ण शिव मंदिर देवकुंड में है। जहां रामेश्वरम शिवलिंग पर बेलपत्र, रोरी, चंदन, अच्छत चढ़ने को श्रद्धालुओं का पूरे सावन तांता लग रहा। सभी आठ सोमवार को यहां श्रद्धालुओं की भीड़ काफी बढ़ जाती है। पटना व सुल्तानगंज से गंगाजल लेकर कांवरिया यहां आते हैं। जिनकी संख्या प्रत्येक सोमवार को बढ़ जाती है। इस मंदिर में कांवरिया और श्रद्धालुओं के लिए प्रत्येक सोमवार को भोजन और उनके रहने की व्यवस्था की गई। दो महीने में देवकुंड के महंत कन्हैया नंद पुरी ने बताया कि प्रत्येक सोमवार को 6000 से 7000 श्रद्धालुओं और कांवरियों को भोजन की व्यवस्था की गई। काफी कांवरिया और दूर-दराज से आये श्रद्धालु यहां रात्रि विश्राम करते हैं। यहां श्रावण के प्रत्येक सोमवार को प्रायः डेढ़ से दो किलोमीटर से भी अधिक लंबी कतार श्रद्धालुओं की लगती रही है। श्रद्धालु काफी समय तक प्रतीक्षा करते हैं और यहां बाबा पर जलाभिषेक करते हैं। न सिर्फ दाउदनगर अनुमंडल और औरंगाबाद जिला के समीपवर्ती अरवल, जहानाबाद, गया, रोहतास, भोजपुर, बक्सर समेत एक बड़े इलाके से शिवभक्त गंगाजल, सोन जल या पुनपुन का जल लेकर यहां जलाभिषेक करने आते हैं। श्रद्धालु अपने क्षेत्र की प्रतिष्ठित नदी के जल के साथ भी बाबा का जलाभिषेक करने आते रहे हैं। 



रहने व खाने का खर्च मठ उठाता है : महंत

फोटो-कन्हैया नंद पूरी

महंत कन्हैया नंद पूरी ने कहा कि सावन में मठ की तरफ से भोजन व रहने की व्यवस्था उपलब्ध कराई गई। प्रत्येक सोमवार को लगभग छह से सात हजार श्रद्धालु को भोजन उपलब्ध कराया गया। रहने की व्यवस्था दी गयी। सारा खर्च मठ करता है। कोई जन सहयोग या चंदा नहीं लिया जाता है। मंदिर व मठ के आय से ही व्यवस्था की जाती है। 



इन शिवालयों में भी लगा तांता


अनुमंडल के तमाम शिवालयों में श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ी। पुनपुन और मंदार संगम पर स्थित मंदरेश्व महादेव गोरकटी गोह, भूतनाथ सोन तट काली घाट दाउदनगर, शिव मंदिर देवहरा, देव कली ओबरा, संगम ओबरा, गूंगा महादेव कोईलवां, पीरू, हेम नाथ मंदिर सिहाडी , 

हिरण्य वाहक महादेव पचरुखिया, गरीबनाथ महादेव मंदिर थाना दाऊदनगर, खरांटी, देकुली ओबरा, दाउदनगर में ही बुढ़वा महादेव, शुकबाजार और चावल बाजार स्थित शिव मंदिर हैं, जहां श्रद्धालुओं का तांता जुटा और भगवान शिव की आराधना की।



सोमवारी पर हनुमान मंदिर में भजन कीर्तन

दाउदनगर (औरंगाबाद) :

श्री हनुमान मंदिर में सावन के अंतिम सोमवारी के शुभ अवसर मंदिर को आकर्षक लाइट से सजाया गया। श्रद्धालुओं की अधिक भीड़ देखी गई। हनुमान मंदिर में स्थापित भगवान शंकर मंदिर में महिलाओं ने विशेष पूजा की। बाबा भोले को फल, अछत, धतूरा, दूध, दही, बेलपत्र, जल अर्पण करने के साथ सुख शांति खुशहाली की कामना की। स्थानीय मंत्रिमंडल द्वारा ओम नमः शिवाय के साथ भजन कीर्तन की शुरुआत की गई। भजन व्यास गिरिजा ठाकुर, लव कुमार, कमलेश शर्मा, शैलेंद्र सिंह, सुरेंद्र प्रसाद, राजेश कुमार, अनिल शर्मा, प्रकाश राम, जितेंद्र प्रसाद, सुशील पाठक, अजीत कुमार ने अपनी कला की प्रस्तुति दी।



अभाविप एवं ग्राम रक्षा दल ने संभाला सुरक्षा व्यवस्था 

दाउदनगर (औरंगाबाद) :

देवकुंड शिव मंदिर में श्रद्धालुओं को सहजता से बाबा भोलेनाथ का दर्शन हो सके और किसी भी तरह की कोई समस्या ना हो इसकी जिम्मेदारी अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद और ग्राम रक्षा दल ने संभाला। जबकि बिहार पुलिस के जवान भी सुरक्षा व्यवस्था में तैनात दिखे। यहां तक कि इस सोमवार को एक पुलिसकर्मी गर्भ गृह में भी श्रद्धालुओं को जल्द दर्शन करा कर बाहर निकालने में व्यस्त दिखा। अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के प्रदेश कार्यकारी समिति सदस्य गौरव मिश्रा, सुमित मिश्रा, संजय, विकास, दीपू, रंजन एवं शंकर ने बताया कि श्रद्धालुओं को कोई समस्या ना हो और वह सुचारू रूप से दर्शन कर सकें यह सुनिश्चित करने का काम परिषद ने किया है। श्रद्धालु देवकुंड पोखरा में स्नान के बाद जल लेकर मंदिर में दर्शन करने आते हैं। ग्राम रक्षा दल के जिला अध्यक्ष प्रमोद सिंह, जिला ट्रेनर अवनीश कुमार, माया कुमारी व कविता कुमारी भी सुरक्षा में तैनात दिखीं। श्रद्धालुओं को कतारबद्ध करते रहे। उनको शीघ्र और सहजता से दर्शन कराने का प्रयास करते दिखे।



No comments:

Post a Comment