Saturday 30 September 2023

भूमि विवाद को लेकर सूर्यनाथ पासवान की गोली मारकर हत्या

 


 सुबह की सैर के वक्त अपराधियों ने भुना  

थाना के सामने से भागे अपाचे पर सवार तीन अपराधी  

हत्यारों की गिरफ्तारी की मांग को लेकर पांच घंटे जाम रहा दाउदनगर बारुण पथ 

पुलिस के हाथ खाली, मिला सिर्फ एक खोखा और बुलेट का अगला हिस्सा  

संवाद सहयोगी, दाउदनगर (औरंगाबाद) : दाउदनगर बारुण रोड पर थाना से बमुश्किल आधा किलोमीटर दूर स्थित पासवान चौक पर अमृत बिगहा निवासी सूर्यनाथ पासवान की गोली मारकर हत्या कर दी गई। मंगलवार की अहले सुबह लगभग 5:00 बजे अपाचे सवार तीन अपराधियों ने घटना को अंजाम दिया। घटनास्थल से लगभग 200 मीटर दूर है मृतक का गांव अमृत बिगहा। घटना को लेकर उनके स्वजनों द्वारा संवाद प्रेषण तक प्राथमिकी आवेदन थाना को नहीं दिया गया है। इसलिए पुलिस भी घटना का कारण स्पष्ट बताने से परहेज कर रही है। हालांकि इसे भूमि विवाद से जोड़कर देखा जा रहा है। मृतक जमीन की खरीद बिक्री का काम करते थे। प्राप्त जानकारी के अनुसार सुबह लगभग 5:00 बजे सूर्यनाथ पासवान पासवान चौक पर सुबह की सैर के वक्त किसी की प्रतीक्षा कर रहे थे। इसी बीच सफेद रंग के अपाचे पर सवार अपराधियों ने उन्हें घेर लिया। उन पर फायरिंग की। घटना को अंजाम दे हत्यारे थाना के सामने से ही भागे। एसडीपीओ कुमार ऋषि राज के अनुसार एक व्यक्ति बाइक चला रहा था जबकि अन्य दो व्यक्ति द्वारा फायरिंग की गई। एक गोली पेट में और एक गोली सर में दाहिने तरफ लगी है। पुलिस ने घटनास्थल से एक खोखा और बुलेट का अगला हिस्सा बरामद किया है। बताया जा रहा है कि 315 बोर का खोखा लग रहा है। घटना की सूचना के तत्काल बाद अपर थाना अध्यक्ष सुनील कुमार और एसआई ललन प्रसाद यादव एवं अन्य सशस्त्र पुलिस बल के जवान पहुंचे। ग्रामीणों ने हत्यारों की शीघ्र गिरफ्तारी की मांग को लेकर सड़क जाम कर दिया। लगभग पांच घंटे तक सड़क जाम रहा। यह वह स्थान है जहां रामविलास पासवान की प्रतिमा लगी हुई है और यहां से पांच सड़के निकली हैं। एक सोन की तरफ, एक अमृत बिगहा की तरफ, एक थाना की तरफ, एक पचकठवा की तरफ और एक शहर के मोहल्ले में जाती है। प्राप्त जानकारी के अनुसार घटना की वजह भूमि विवाद बताया जा रहा है। पुलिस इसी बिंदु को लेकर आगे बढ़ रही है। अपर थानाध्यक्ष सुनील कुमार ने बताया कि मृतक के स्वजनों द्वारा कोई प्राथमिकी आवेदन नहीं दी गई है। कोई कारण नहीं बताया गया है। किसी को लेकर आशंका जाहिर नहीं की गई है। बताया गया कि हत्यारे घटना को अंजाम देने के बाद दाउदनगर बारूण रोड से ही थाना के सामने से भागे हैं।


 गाजर मूली की तरह काटे जा रहे लोग 

प्रशासन कार्रवाई नहीं किया तो लोग खुद करेंगे अपराध नियंत्रण  

संवाद सहयोगी, दाउदनगर (औरंगाबाद) : लोजपा के जिला अध्यक्ष चंद्रभूषण सिंह उर्फ सोनू सिंह ने कहा कि बिहार में लोग गाजर मूली की तरह काटे जा रहे हैं। बिहार में हत्याओं का दौर जारी है। कहा कि जल्द से जल्द पुलिस अपराधियों को पकड़कर सलाखों के पीछे भेजे। घटना देखकर दिल दहल जा रहा है। सरकार प्रशासन से मांग की कि जल्द से जल्द अपराधियों को गिरफ्तार कर सलाखों के पीछे डाले। नहीं तो आज उनकी बारी है, कल इनकी बारी है, कल मेरी बारी आएगी, कल सबकी बारी आएगी। कहा कि जो लोग ऐसे अपराधियों को संरक्षण दे रहे हैं उनको भी सावधानी की जरूरत है। ऐसे अपराधियों को कड़ी से कड़ी सजा दी जानी चाहिए। कहा कि यह समाज के लिए बहुत ही दुर्भाग्यपूर्ण बात है। मांग किया कि जितनी जल्द से जल्द इस घटना में कार्रवाई हो, नहीं तो औरंगाबाद में एक अलग सा तूफान आएगा। अपराधियों को अगर प्रशासन नहीं संभाल पायेगा तो लोग सड़क पर उतरेंगे और स्वंय अपराध पर नियंत्रण पाने का काम करेंगे। प्रशासन को कार्रवाई के लिए दो दिन का दिया वक्त अनुसूचित जनजाति प्रकोष्ठ के प्रदेश उपाध्यक्ष महेंद्र पासवान ने कहा कि प्रशासन को हम दो दिन का वक्त दे रहे हैं अपराधियों को गिरफ्तार करने के लिए। यदि ऐसा नहीं होता है तब चौक चौराहों पर पार्टी स्तर पर घेराव किया जाएगा। आंदोलन किया जाएगा। उन्होंने कहा कि एक निर्दोष व्यक्ति की हत्या कर दी गई। उसका परिवार का जीविकोपार्जन कैसे चलेगा। जदयू नेता विजय पासवान ने कहा कि अनुसूचित जाति जनजाति के प्रविधानों के तहत बिहार सरकार मृतक के स्वजन को मुआवजा दे। लोजपा प्रखंड अध्यक्ष रमेश पासवान ने कहा कि यह हत्या काफी निंदनीय है और इस घटना के बाद इलाके में दहशत है।



पेशेवर अपराधियों के साहस के आगे पुलिस दिख रही बौनी, क्षेत्र में दहशत


पतेला की झाड़ की तरफ़ भागते तो बच सकती थी जान

  उपेंद्र कश्यप, दाउदनगर (औरंगाबाद) : दाउदनगर थाना और अमृत बिगहा के बीच बमुश्किल किलोमीटर की दूरी होगी और इसके बीच में पासवान चौक के पास उस वक्त सूर्य नाथ पासवान की हत्या की गई जब सुबह की सैर करने के लिए लोग आते जाते रहते हैं। पासवान चौक पर दूसरे कामों में व्यस्त लोग भी आते-जाते रहते हैं। घटना के वक्त भी कुछ लोग वहां मौजूद थे। ऐसे में इस हत्या से दहशत कायम है। हत्या की घटना को जिस तरह अंजाम दिया गया उससे यह स्पष्ट है कि हत्यारे पेशेवर अपराधी थे। अपराधियों द्वारा इतना साहस करना पुलिस के लिए बड़ी चुनौती है और घटना के 12 घंटे बाद तक पुलिस के हाथ कुछ न लगना यह स्पष्ट बता रहा है कि इस घटना को लेकर पुलिस की स्थिति क्या है। घटना स्थल पर बताया गया कि सूर्यनाथ पासवान की जान बच सकती थी यदि वह हमले के बाद सीधी सड़क से अपने घर की ओर न भाग कर पास के पतेला वाले झाड़ में घुस जाते। कुछ लोगों का कहना था कि गोली चलने के बाद सूर्यनाथ पासवान करीब 200 फीट दूर तक दौड़कर भागे और अंततः सड़क के किनारे बेसुध गिर पड़े। यदि वह घर की तरफ ना भाग कर कुछ ही दूरी पर बाई तरफ स्थित पतेला की तरफ भाग जाते तो अपराधी शायद हमला करने की जगह भागने में भलाई समझते। ऐसे में उनकी जान बच सकती थी। बताया गया कि इनका तीन पुत्र व दो अविवाहित पुत्री है। एक बेटा की शादी हुई है। सूर्यनाथ की किसी से शत्रुता नहीं थी। वह सबसे बड़े प्यार से मिलते थे। कुशल व्यवहार के बताए जाते हैं। 



सीसीटीवी कैमरा को खंगाल रही है पुलिस  

तीन साल से खराब है थाना का सीसीटीवी कैमरा 

संवाद सहयोगी, दाउदनगर (औरंगाबाद) : हत्या के तत्काल बाद प्रत्यक्ष दर्शियों ने यह स्पष्ट बता दिया था कि हत्यारे सफेद अपाचे पर सवार थे। उनकी संख्या तीन थी और हत्या की घटना को अंजाम देने के बाद वे दाउदनगर बारुण रोड का इस्तेमाल करते हुए थाना के सामने से भागने में सफल रहे। इस रास्ते में पड़ने वाले सीसीटीवी कैमरा को पुलिस खंगाल रही है। एक व्यवसायी के घर जाकर उसके सीसीटीवी कैमरे को खंगाला गया है। सवाल यह है कि थाना का सीसीटीवी कैमरा में इस घटना को लेकर सबूत है या नहीं। अपर थाना अध्यक्ष सुनील कुमार ने बताया कि सड़क के किनारे लगे सीसीटीवी कैमरा बीते तीन साल से अधिक समय से खराब पड़ा हुआ है। हाई रेजोल्यूशन का एक कैमरा जो लगा हुआ है अब पुलिस उसे खंगालेगी। इज़के लिए तकनीशियन को बुलाया गया है। सीसीटीवी कैमरा का तीन साल से अधिक समय से खराब होना यह बताता है कि अपराधों को लेकर पुलिस का रवैया कितना सुस्त है। पुलिस कितनी लापरवाह है और शायद ऐसे ही कई कारण है कि अपराधियों का मनोबल बढ़े हुए हैं और संज्ञेय अपराधों के मामले में भी पुलिस के हाथ कुछ नहीं लगता। 


No comments:

Post a Comment