Wednesday 26 October 2016

शहीद के द्वार पहली बार पहुंचा प्रशासन


    दीप जला कर स्मरण करते अधिकारी व नेता
दैनिक जागरण का -एक दिया शहीदों के नाम- कार्यक्रम
शहीद के परिजनों को मिला पहली बार सम्मान

 दैनिक जागरण के अभियान एक दिया शहीदों के नाम के तहत पुरानी शहर वार्ड संख्या पांच में शहीद प्रमोद सिंह यादव के सम्मान में कार्यक्रम का आयोजन बुधवार को किया गया। इनके दरवाजे पर दीप प्रज्जवलित किए गये। वार्ड पार्षद बसंत कुमार ने कहा कि पहली बार इनके द्वार पर प्रशासन उपस्थित हुआ है। इस पर एसडीओ राकेश कुमार ने कहा कि देर आये लेकिन दुरुस्त आये। उन्होंने घोषणा की कि हर गणतंत्र दिवस पर एक पुरस्कार शहीद के नाम पर दिया जायेगा। इसके अलावा भखरुआं मोड गोलंबर पर इनकी प्रतिमा लगाने के लिए नेशनल हाइवे आथरिटी से बात करेंगे, यदि मुश्किल नहीं हुई तो वहा प्रतीमा लगायी जा सकती है। पूर्व जिला पार्षद राजीव कुमार उर्फ बब्लु ने घोषणा की कि प्रतिमा के लिए वे आर्थिक सहयोग करेंगे। उप मुख्य पार्षद नगर पंचायत कौशलेन्द्र कुमार सिंह ने कहा कि सडक का नाम शहीद के नाम पर करने का प्रस्ताव बसंत कुमार ने रखा था जिसे मान लिया गया है। डीएसपी संजय कुमार, पुलिस इंस्पेक्टर विन्ध्याचल प्रसाद, शहीद के अग्रज चन्द्रमा सिंह, अनुज कुमार पांडेय ने संबोधित किया। कार्यक्रम का संचालन पत्रकार एवं लेखक उपेन्द्र कश्यप ने किया।

डा.प्रकाशचन्द्रा ने किया सम्मानित
उर्मीला गैस एजेंसी की ओर से ससम्मान
 निश्शुल्क गैस कनेक्शन लेते शहीद के भाई

भगवान प्रसाद शिवनाथ प्रसाद बीएड कालेज के सचिव व उर्मीला गैस एजेंसी के संचालक डा.प्रकाशचन्द्रा ने शहीद के भाई चन्द्रमा सिंह यादव को निश्शुल्क गैस कनेक्शन ससम्मान दिया। इनके अलावा अन्य भाई सुरज सिंह, अशोक सिंह व मनोज कुमार सिंह, कार्यक्रम में सहयोग के लिए वार्ड पार्षद बसंत कुमार व अनुज कुमार पांडेय तथा आयोजन के लिए लेखक पत्रकार उपेन्द्र कश्यप को शाल भेंत कर सम्मानित किया। इनकी अनुपस्थिति में सम्मान अतिथियों ने दिया।

स्कूली बच्चों ने भी जलाये दीप
दीप जलाते स्कूली बच्चे
शहीद प्रमोद को स्मरण करते हुए स्कूली बच्चों ने भी दीप जलाया। मुहल्ले में स्थित गुरुकुल उच्च विद्यालय, ज्ञान वैभव स्कूल व टैगोर शिक्षा निकेतन के बच्चे शामिल हुए। अनुज के नेतृत्व में सागर आलम, मुकेश कुमार, अनुज कुमार, अनंत प्रकाश, धीरज कुमार व दिलिप कुमार ने राष्ट्रगान किया। मुकेश कुमार एवं नीतीश मिश्रा ने राष्ट्रभक्ति से ओत प्रोत गाते गाया। कार्यक्रम में ब्रजबल्लभ शर्मा, रामसेवक प्रसाद, अनिरुद्ध प्रसाद, रामेश्वर भगत, ओम प्रकाश, आर्य अमर केशरी, मुकेश मिश्रा, राजु पांडेय, डा.विकास मिश्रा, मो.गुरफान आलम, विकास कुमार, सुधीर कुमार एवं निरंजन कुमार उपस्थित रहे।

शहीद प्रमोद सिंह का जीवनवृत


श्रीनगर में 09 अप्रैल 2001 को वे शहीद हुए थे। उनका जन्म पुरानी शहर में 01.011976 को हुआ था। उनके पिता स्व.राधा सिंह व माता स्व. राधिका देवी थीं। सात भाई और एक बहन थे। यहां ठाकुर मध्य विद्यालय और राष्ट्रीय इंटर स्कूल में पढाई की थी। वे अविवाहित ही शहीद हुए थे। उनके स्मरण में फुटबाल मैच किया जाने लगा है।  

1 comment: