Sunday 16 October 2016

पीएचसी से गायब बच्ची मिली लेकिन----

बच्ची के साथ संगीता देवी
मामले में आया नया ट्विस्ट
दो माता कर रहीं दावेदारी

गत गुरुवार को पीएचसी से गयब कर दी गयी तीन दिन की बच्ची कथित तौर पर मिल गयी है। इस मामले में नया ट्विस्ट आ गया है। अब तिवारी मुहल्ला की दो महिलायें इस बच्ची की मां होने का दावा कर रही हैं। पुलिस पेशोपेश में है। थानाध्यक्ष रविप्रकाश सिंह ने बताया कि अभी यह स्पष्ट नहीं है कि बेटी किसकी है। जांच चल रही है। बच्ची को पुलिस की देख रेख में रखा जायेगा। रोचकता इतनी है कि थाना परिसर के समीप काफी भीड लग गयी। सूत्रों के अनुसार संगीता देवी ने मुहल्ले की ही सुशीला तिवारी पति शशिकांत तिवारी के पास अपनी कथित बेटी को देखा तो ले लिया और थाने चली गयी। दूसरी तरफ सुशीला भी अपने पति के साथ थाना पहुंची। अब दोनों अपना दावा इस बेटी पर कर रहे हैं। संगीता, उसके पति उत्तम तिवारी व बेटी की दादी हृदा देवी ने दावा किया कि यह बेटी इनकी ही है जिसे घटना के तीन दिन पहले जन्म दी थी जबकि दूसरी तरफ सुशीला का दावा है कि इस बच्ची का जन्म कोलकाता में एक अस्पताल में गत 06 अक्टूबर को हुआ है। अब यह साबित करना मुश्किल हो रहा है कि किसका दावा सही है।

न्यायिक कारर्वाई व डीएनए जांच
इस मामले में अब न्यायिक प्रक्रिया पूरी किया जाना आवश्यक दिखता है। बिना न्यायालय के यह तय करना मुश्किल है कि बच्ची किसकी है। यह छ: दिन की है या फिर दस दिन की है। इसके लिए मेडिकल जांच की आवश्यक्ता होगी। संभव है मामला डीएनए टेस्ट तक पहुंच सकता है।  

क्या है मामला?
गत गुरुवार को प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र (पीएचसी) में टीका दिलवाने तीन दिन की बच्ची को लेकर आयी दादी हृदा कूंवर से बच्ची को धोखे से लेकर एक अज्ञात महिला भाग गयी थी। दादी का दावा था कि तीन दिन पूर्व उसकी पुतोहु व उत्तम तिवारी की पत्नी संगीता देवी ने इस बच्ची को जन्म दिया था। इस प्रकरण के बाद थानाध्यक्ष रवि प्रकाश सिंह ने पुलिस की कई टीम गठित की थी किंतु सफलता नहीं मिली।

पीएचसी में सीसीटीवी लगाने की मांग
पीएचसी में इस घटना के बाद प्रमुख अनिल कुमार यादव, उप प्रमुख नंद कुमार शर्मा एवं तरारी पंचायत के मुखिया प्रतिनिधि राकेश कुमार ठाकुर ने अस्पताल प्रबंधक ठाकुर चंदन सिंह से मिलकर परिसर में सीसीटीवी कैमरा लगवाने की मांग की थी। श्री ठाकुर ने कहा था कि सीसीटीवी कैमरा लगाने के लिए जिला स्वास्थ्य समिति को लिखा गया है। राशि उपलब्ध होते ही कैमरा लगा दिया।

No comments:

Post a Comment