Thursday 6 October 2016

पुनर्जीवित होगा शिक्षा का केन्द्र देवकुंड


गोह के विधायक मनोज शर्मा
केन्द्रीय विद्यालय खोले जाने का रास्ता साफ
गोह के विधायक की पहल पर मिली सफलता
ऐतिहासिक व धार्मिक देवकुंड में शिक्षा की लौ पुन: जलेगी। वह भी भारत के आदर्श शिक्षण संस्थान- केन्द्रीय विद्यालय- के रुप में। जी हां, यहां केन्द्रीय विद्यालय खुलेगा। उसके खुलने का रास्ता साफ हो गया है। केन्द्रीय मानव संसाधन राज्य मंत्री सह क्षेत्रीय सांसद उपेन्द्र कुशवाहा से मिलकर पहल करने के बाद यह सफलता मिली है। गोह के विधायक मनोज शर्मा ने यह पहल की और कामयाबी मिलने में बस मौसम का बाधा है। पूर्व जिला पार्षद सह रालोसपा जिलाध्यक्ष राजीव कुमार उर्फ बब्लु ने मंत्री के हवाले से बताया कि चयनित स्थल पर पानी जमा होने के कारण दिल्ली से टीम नहीं आ रही है। पानी खत्म होजाने और मौसम सही हो जाने पर टीम दौरा करेगी और उसके बाद कार्य तेज गति से होगी। महत्वपूर्ण है कि यहां स्कूल खुल जाने से नक्सल के लिए कुख्यात इलाके में शिक्षा का अलख जगेगा। इससे सुदूरवर्ती पिछडे इलाके और समाज में शिक्षा को लेकर जागरुकता बढेगी। केन्द्रीय विद्यालय काफी बडा और महत्वपूर्ण प्रोजेक्ट केन्द्र सरकार का है।
देवकुंड मठ ने दी दस एकड जमीन
महंत कन्हैयानन्द पुरी
केन्द्रीय विद्यालय के लिए विधायक मनोज शर्मा की पहल पर देवकुन्द मठ के महंत कन्हैयानंद पूरी ने दस एकड जमीन दान दी है। बताया गया कि जमीन का निबन्धन राज्यपाल बिहार के नाम कर दी गयी है। मोटेशन अर्थात दाखिल खारिज का काम भी पूरा हो गया है। जमीन मिलने के बाद की प्रक्रिया भी काफी हद तक पूरी कर ली गयी है। विधायक ने बताया कि डीएम से केन्द्रीय विद्यालय संगठन को प्रस्ताव भेजा गया था। कुछ सवाल पूछे गये जिसक जवाब देकर प्रस्ताव पुन: दिल्ली भेज दिया गया है। संगठन के पटना डायरेक्टर, सेंट्रल पुल के कई प्राचार्य, राज्य सरकार की तरफ से डीसीएलआर व सीओ, सीपीडब्ल्यू की इंजीनियर की टीम जमीन का दौर कर चुकी है। जमीन पर पानी भरा हुआ है। इसके सुखते ही दिल्ली से एक टीम निरीक्षण करने आयेगी और उसके बाद तेज गति से काम की उम्मीद है।

दाउदनगर में थी चाहत, खुलेगी गोह में
केन्द्रीय राज्य मंत्री उपेन्द्र कुशवाहा ने काराकाट संसदीय क्षेत्र में सोन के पुरब और पश्चिम एक-एक केन्द्रीय विद्यालय खोलने की चाहत व्यक्त की थी। दाउदनगर में इसकी आवश्यक्ता महसूर की जा रही थी। डा.बी.के.प्रसाद ने इसकी बडी कोशिश की। कई बार मंत्री को ज्ञापन दिया। समस्य जमीन को लेकर थी। जमीन की आवश्यक्ता को लेकर खबर भी बनी किंतु किसी ने जमीन नहीं दी। इस बीच गोह विधायक ने पहल कर जमीन दिला दी और केन्द्रीय विद्यालय ओबरा विधान सभा क्षेत्र से बाहर गोह के देवकुंड चला गया।
बच्चों के लिए होगी आवागमन की व्यवस्था

देवकुंड में जब केन्द्रीय विद्यालय खुलेगा तो वहां दूरस्थ क्षेत्र से बच्चों को स्कूल ले जाने के लिए आवागमन की सुविधा भी दिलायी जा सकेगी। विधायक मनोज शर्मा ने आईबी में यहां भाजपा प्रखंड अध्यक्ष अश्विनी तिवारी के साथ कहा कि हम इस पर विचार कर रहे हैं। उनसे पूछा था कि बच्चे मिल सकेंगे? कहा कि ऐसी भी व्यवस्था की जा सकती है कि नो प्रोफिट नो लोस पर बस चलाया जा सके। विश्वास दिलाया कि बच्चे आयेंगे। सुदूर इलाके में भी पढने पढाने की भूख बढी है। 

No comments:

Post a Comment