Thursday 20 October 2016

घर में ही उपेक्षित हैं बडे व विजेता कलाकार

      मास्टर भोलू, संजय तेजस्वी व अंजय सिंह
जिला युवा महोत्सव के लिए नहीं पूछा
अंतराष्ट्रीय, राष्ट्रीय विजेता हैं कलाकार
जिला प्रशासन द्वारा आयोजित होने वाले युवा महोत्सव के लिए प्रखंड से कलाकारों का चयन कर लिया गया है, किंतु दुखद आश्चर्य यह है कि उन स्थानीय कलाकारों की उपेक्षा की गयी जिन्होंने कई अवार्ड राष्ट्रीय व अंतराष्ट्रीय मंचों पर जीता हुआ है। कलाकारों एवं कला संस्थानों ने इस रवैये का कड़ा विरोध किया है। कई बडे मंचों पर खिताब जीतने वाली संस्था प्रबुद्ध भारती के निदेशक मास्टर भोलू का कहना है की उनकी संस्था विगत सात वर्षों से अनवरत कला एवं संस्कृति के लिए समर्पित एवं सेवारत हैं। विगत वर्ष राष्ट्रीय एवं अंतराष्ट्रीय स्तरीय प्रतियोगिताओं में विजेता बन कर दाउदनगर का मान बढ़ाया है। लेकिन युवा महोत्सव के आयोजन की कोइ सूचना नहीं मिली। घर में ही उपेक्षित किया जाता है। लोक कलाकार संजय तेजस्वी ने कहा कि अनुमंडल प्रशासन द्वारा गणतंत्र दिवस के सांस्कृतिक कार्यक्रमों में भागीदारी के लिए सूचना मिलती है, किंतु युवा महोत्सव की कोई सूचना नहीं मिली। लोक गायक अंजन सिंह ने आक्रोश व्यक्त किया। कहा कि प्रखंड स्तर पर युवा महोत्सव की सूचना न समाचार पत्र में आयी और न अन्य माध्यम से। चयन टीम ने निजी लोगों का ही जिला स्तरीय युवा महोत्सव में गोपनीय तरीके से चयन किया है। 
डीएम से करेंगें शिकायत
अंजन सिंह ने कहा है कि इस मामले की लिखित शिकायत सभी कलाकार जिला पदाधिकारी से करेंगे। कलाकारों का शोषण बर्दास्त नहीं करेंगे। लोक गायक संदीप सिंह का कहना है कलाकारों का यह शहर है। लोक कला जिउतिया संस्कृति से इसकी पहचान विश्व स्तर पर है, लेकिन हम कलाकार अपने ही घर में उपेक्षित हैं। कलाकार रवि कुमार रवि, गोविंदा राज, संकेत सिंह, पप्पू कुमार, संतोष अमन एवं अन्य ने फिर से युवा महोत्सव के लिए टीम चुनने की मांग की है।
            बीडीओ बोले-
इस सन्दर्भ में बीडीओ अशोक प्रसाद ने कहा कि उन्हें कोई सूचना नहीं है। वे बीईओ से जानकारी लेंगे।
             बीईओ बोले-
बीईओ रामानुज पांडेय ने बताया कि चयन कर लिया गया है। स्थानीय कलाकारों का भी चयन किया जाना था। जो आये उन्हीं में से कला टीम का चयन किया गया है।

No comments:

Post a Comment