Monday 30 October 2023

एक अनोखा मध्य विद्यालय जिसमें कक्षा एक से तीन तक नहीं होती पढ़ाई

 


कक्षा चार में एक और कक्षा पांच में मात्र पांच नामांकन 

वर्ष 1969 में खुला था राजकीय मध्य विद्यालय अमोना

प्रारंभ से ही हो रही चौथी कक्षा से पढ़ाई 

ऐसी स्थिति की वजह जानकर चौंक जाएंगे आप

उपेंद्र कश्यप, दाउदनगर (औरंगाबाद)  प्रखंड में एक अनूठा विद्यालय है राजकीय मध्य विद्यालय अमोना। वर्ष 1969 में इस विद्यालय की स्थापना हुई थी लेकिन तब से ही कक्षा एक से तीन तक पढ़ाई नहीं कराई जाती। कक्षा चार से आठ तक की पढ़ाई यहां होती है। उसमें भी कक्षा चार में एक नामांकन है जबकि कक्षा पांच में दो छात्रा और तीन छात्र नामांकित हैं। प्रधानाध्यापक विजेंद्र सिंह ने बताया कि दिसंबर 2016 में जब वे इस विद्यालय में पदस्थापित होकर आए तो उन्हें यह जानकर आश्चर्य हुआ। उन्होंने रिकार्ड खंगलवाया तो पता चला कि विद्यालय की स्थापना के समय से ही कक्षा चार से ही पढ़ाई हो रही है। विद्यालय के शिक्षकों और इनके अनुसार दर असल इस मध्य विद्यालय से लगभग पांच सौ मीटर की दूरी पर ही प्राथमिक विद्यालय अमोना है। जहां कक्षा एक से तीन तक पढ़ाई होती थी। इसलिए जब 1969 में यह विद्यालय खुला तो यहां कक्षा एक से तीन तक छोड़कर कक्षा चार से आठवीं तक की पढ़ाई प्रारंभ की गई। बाद के कार्यकाल में प्राथमिक विद्यालय उत्क्रमित हुआ और कक्षा एक से पांच तक की पढ़ाई वहां होने लगी। लेकिन मध्य विद्यालय में कोई बदलाव नहीं आया और यहां कक्षा एक से तीन तक की पढ़ाई अब भी नहीं होती। बताया गया की कक्षा चार और पांच में नामांकन ना होने की मूल वजह गांव में ही दूसरा प्राथमिक विद्यालय होना है। अब वहां एक से तीन तक में जो बच्चे नामांकित होंगे स्वाभाविक रूप से कक्षा पांच तक मध्य विद्यालय में पढ़ने के लिए नामांकन नहीं कराने आएंगे। इसलिए मध्य विद्यालय के कक्षा चार और पांच में नामांकन इक्का दुक्का होता है।



कमरा कम इसलिए एक साथ पढ़ाई

विद्यालय के प्रधानाध्यापक विजेंद्र सिंह ने बताया कि क्योंकि उनके पास कक्षा संचालन के लिए मात्र चार कमरा ही उपलब्ध है इसलिए कक्षा चार और पांच के सभी छह विद्यार्थियों को एक ही कमरे में बिठाकर पढ़ाया जाता है। इसके अतिरिक्त तीन कमरों का इस्तेमाल कक्षा छह, सात एवं आठ के बच्चों को पढ़ाई के लिए होती है। बताया कि जब भी बच्चे आते हैं उनको पढ़ाया जाता है। वैसे यहां कुल 10 शिक्षक हैं। अंग्रेजी व हिंदी के शिक्षक नहीं हैं।




यह बच्चे हैं नामांकित 

कक्षा चार में सन्नू कुमार, कक्षा पांच में गुड्डू आलम, सनी कुमार व मुस्तफा आलम, जबकि छात्रा में चंचल कुमारी और रूपा कुमारी का नामांकन है।



अगले सत्र से हो सकती है पढ़ाई


इस मध्य विद्यालय में कुल नामांकन 126 है। प्राधानाध्यापक कक्षा चार व पांच की पढ़ाई खत्म नहीं कर सकते। न ही अपने मन से कक्षा एक से तीन तक में नामांकन ले सकते हैं। प्रधानाध्यापक बिजेंद्र सिंह ने बताया कि अगले सत्र से कक्षा एक, दो व तीन में नामांकन के लिए प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी को पत्र लिखेंगे। यदि विभाग से स्वीकृति प्राप्त होती है तो अगले सत्र से कक्षा एक, दो व तीन में पढ़ाई प्रारंभ हो सकती है।



No comments:

Post a Comment