Sunday 22 October 2017

रिश्ते जो टूट गए थे पुरखों के, अब फिर से जुटेंगे नए सिरे से

दैनिक भास्कर के रोहतास और औरंगाबाद संस्करण में प्रकाशित 
नई योजनानौहट्टा के पंडुका और झारखंड के श्रीनगर के बीच सोन नदी पर बनेगा पुल 

उपेंद्र कश्यप |डेहरी नौहट्टा के पंडुका और झारखंड के श्रीनगर के बीच सोन नदी पर पुल बनेगा। इसकी घोषणा भूतल परिवहन मंत्री नितिन गड़करी ने मोकामा में आयोजित एक कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार समेत कई मंत्रियों की उपस्थिति में की। इससे इलाके में समृद्धि आएगी। पडरिया में शेषनाथ मिश्राअखिलेश कुमार मिश्रा उर्फ ददन मिश्रा और अनुज मिश्रा ने बताया कि फोरलेन सड़क भी बन रही है। इससे यातायात की सुविधा बढ़ेगी। बताया कि पुल बनने से मध्य प्रदेशउत्तर प्रदेशछत्तीसगढ़ और झारखंड इस इलाके से नजदीक हो जाएगा। अभी इन प्रदेशों में जाने के लिए एक सौ किलोमीटर से अधिक की दूरी कम हो जाएगी। शेषनाथ मिश्रा ने बताया कि पुरखों से जो उन प्रदेशों में रिश्तेदारी थीवह टूट गई। क्योंकि बैलगाड़ीहाथीम घोड़ानाव और पैदल यातायात के जमाने में कई रिश्तेदारियां सोन के उस पार हुई। बाद में आधुनिक जमाने में लोगों ने परहेज करना शुरू किया क्योंकि दूरी बहुत अधिक दिखने लगी। यातायात संपर्क कम है। जब पुल का निर्माण हो जाएगा तो स्वाभाविक रूप से एक बार फिर से रिश्तेदारियां बनने लगेंगी। इन्होंने बताया कि किसानों को काफी लाभ होगा। फसल का दाम बढ़िया मिलेगा। अभी चावलगेहूं शब्जीआलूप्याज सस्ता है। इसका दाम नहीं मिलता। भूसा को गनौरा बना देते हैं किसानक्योंकि दाम नहीं मिलता। 60 रुपए प्रति क्विंटल बेचते हैं जबकि सोन उस पार इसका मूल्य दो से तीन सौ रुपये क्विंटल है। 








सोन नद पर बिहार में होगा पांचवां पुल 
यदिपंडुका-श्रीनगर सोन पुल का निर्माण हुआ तो वह सोन नदी पर बिहार में पांचवां पुल होगा। सोन नदी पर बना कोईलवर रेल सह सड़क पुल सबसे पुराना है। इसकी उम्र 155 साल हो गई है। पुल का निर्माण 1856 में शुरू हुआ था। पुल के ऊपरी हिस्से में रेलमार्ग निचले हिस्से में टू लेन की सड़क है। दूसरा सबसे पुराना पुल ग्रैंड ट्रंक रोड पर डेहरी में बना हुआ है। 1965 ई. में यह पुल तैयार हो गया था। इसके समानांतर नया पुल भी बना है। सहार और अरवल को जोड़ने के लिए सोन नदी पर वर्ष 2012 में लगभग 100 करोड़ की लागत से तीसरा पुल बना है।
नवंबर में शिलान्यास संभव
पंडुका-श्रीनगरसोन पुल का शिलान्यास कार्य नवंबर में संभव हो सकता है। गत दस सितंबर को सांसद छेदी पासवान ने ऐसी ही घोषणा की थी। उन्होंने कहा था कि नवंबर माह के अंत तक हर हाल में पडुका गांव के नकट सोन नदी पर पुल निर्माण के लिए शिलान्यास किया जाएगा। जिसमें भूतल परिवहन मंत्री नितिन गडकरी भी आएंगे। जब मोकामा में इसकी घोषणा हो गई और स्वयं श्री गडकरी द्वारा, तो उम्मीद है कि जैसा सांसद ने कहा है वैसा ही होगा बना तो होगा पांचवां सड़क पुल।
बांध और रेल पुल भी है
सड़कपुल के अलावा बांध और रेल पुल भी सोन पर बना हुआ है। डिहरी-आन-सोन में बांधा बनाकर 296 मील लंबी नहर निकाली गई है। इन्द्रपुरी बराज के जल से कई जिलों के लगभग सात लाख एकड़ भूमि की सिंचाई होती है। यह बांध 1874 ई. में बन कर तैयार हो गया था। यहां ही सबसे लंबा रेल पुल जवाहर सेतु है। कोइलवर में सड़क के साथ रेल पुल है। 


No comments:

Post a Comment